Self Affirmation Quotes – जानिए क्या हैं, जिंदगी बदलने वाले जबर्दस्त जादुई विचार

Self Affirmation Quotes– दोस्तों आपने सोशल मीडिया पर या फिर किसी मैगज़ीन में या किसी वीडियो में Affirmation या “Self Affirmation Quotes” शब्द के बारे में पढ़ा या सुना ज़रूर होगा। इसके बाद आपके दिमाग में यह सवाल ज़रूर आया होगा कि एफर्मेशंस क्या है (What are Affirmations). अगर सामान्य भाषा में कहें तो Affirmations कुछ ऐसे छोटे-छोटे वाक्य होते हैं जो हम अपने आप से कहते हैं जिन्हें Self Affirmation Quotes भी कहा जाता है। 

Table of Contents

 

Self Affirmation Quotes
Self Affirmation Quotes

अगर इन Self Affirmation Quotes का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो ये हमारी जिंदगी को चमत्कारी ढंग से बदल देते हैं। क्या हैं Self Affirmation Quotes और यह किस तरह हमारी जिंदगी में और हमारी सोच पर असर डालते हैं? यदि आपके मन में भी यह सवाल उठ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं। 

हम आज के अपने इस आर्टिकल में एफर्मेशन से जुड़े सभी पहलुओं पर चर्चा करेंगे और जानेंगे कि Self Affirmation Quotes क्या हैं और किस तरह उनका सही इस्तेमाल हमारी पूरी जिंदगी को आश्चर्यजनक रूप से बदल कर रख देता है। और साथ ही हम जानेंगे कि Health, Success,  Confidence और  Money से जुड़ी समस्याओं को दूर करने वाली कुछ powerful Daily Affirmations के बारे में। तो अंत तक जुड़े रहे हमारे इस आर्टिकल से।

Self Affirmation Quotes क्या हैं?

आपने यूट्यूब पर ऐसे कई वीडियो देखे होंगे जिनमें मोटिवेशनल स्पीकर्स हमारे सपनों को पूरा करने के लिए हमें अपने अवचेतन मन (subconscious mind) को बदलने की सलाह देते हैं।  इसके लिए वह कई तरीकों पर बात करते हैं। उन में से एक तरीका है Self Affirmation Quotes.  वास्तव में एफर्मेशंस हमारे उन सपनों, हमारी इच्छाओं से जुड़ी बातें होती हैं जिन्हें हम अपने जीवन की हकीकत बनाना चाहते हैं। ज

ब यह बातें हम बार-बार अपने आप से दोहराते हैं तो यह हमारे अवचेतन मन के भीतर स्थापित होने लगती हैं और जैसा कि हम जानते हैं हमारा subconscious mind जिस चीज पर यकीन करता है वह manifest होने लगती है और एक दिन हमारे जीवन की हकीकत बन जाती है।

इस तरह Self Affirmation Quotes अपनी इच्छाओं (Desires) को Manifest करने का सबसे सरल उपाय हैं। आकर्षण का सिद्धांत (Law of Attraction) का नियम भी यही कहता है कि हम जिस तरह की सोच रखते हैं, वैसी ही परिस्थितियाँ हम अपने जीवन में आकर्षित करते हैं। अतः हम कह सकते हैं कि एफर्मेशंस एक तरह के मंत्र हैं जिनके द्वारा हम ब्रह्मांड(Universe) को यह बताते हैं कि हम अपनी Life Transformation के लिए तैयार हैं और ब्रह्मांड हमारे सपनों को पूरा करने के लिए काम करने लगता है।

एफर्मेशंस के प्रकार| Types of Affirmation 

Affirmation for Success सफलता के लिए
Affirmation for Good Health अच्छे स्वास्थ्य के लिए
Affirmation for Confidence आत्मविश्वास के लिए
Affirmation for Money पैसों के लिए
Affirmation for Relationship अच्छे रिश्तों के लिए
Daily Positive Affirmation  दिन की बेहतर शुरुआत के लिए

एफर्मेशन कैसे काम करता है | How does Affirmations Work

एफर्मेशन के काम करने का तरीका इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह इनका इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि जीवन में बदलाव लाने के लिए केवल सकारात्मक विचार बोलते रहना ही काफी नहीं है, बल्कि आप जो कह रहे हैं उस पर आपको विश्वास करना होगा और उसे इस तरह से महसूस करना होगा जैसे कि वह हकीकत में घटित हो गया है और आप उसे जी रहे हैं।

जी हां एफर्मेशन तभी सफल हो सकती है जब आप इन्हें बोलते वक्त इन्हें पूरे यकीन के साथ महसूस करें। उदाहरण के लिए यदि आप पब्लिक स्पीकिंग करते हुए घबराते हैं और आत्मविश्वास की कमी महसूस करते हैं तो आप ये Self Affirmation Quotes बोल सकते हैं कि, “मैं एक बेहतरीन स्पीकर हूँ। लोग मंत्रमुग्ध होकर मुझे सुनते हैं। मैं आत्मविश्वास से भरा हुआ हूँ। मैं अपने आप में ऊर्जा महसूस कर रहा हूँ। मैं सकारात्मक हूँ।”

यह बोलते समय अपने दिमाग में यह छवि बनाएं कि आप मंच पर धारा प्रवाह बोल रहे हैं और लोग आपको मंत्र मुग्ध होकर सुन रहे हैं और आपके लिए तालियां बजा रहे हैं। ऐसा करते हुए आप खुशी और उत्साह महसूस करेंगे जिससे ब्रह्मांड को यह संदेश जाएगा कि आप आत्मविश्वास से भरे हुए हैं और इस तरह Universe आपके भीतर और भी आत्मविश्वास और ऊर्जा का संचार करेगा। 

वास्तव में एफर्मेशंस में छोटी-छोटी Subconscious mind exercises हैं जो हमें अपने दिमाग को कंट्रोल करने में सहायता करती हैं और हमारे भीतर Awareness लाती हैं ताकि हम कोई भी नकारात्मक बात ना सोचें।

यह भी पढ़ें: Visualization Techniques- जानिए क्या है सपने पूरे करने वाली कमाल की तकनीक

एफर्मेशंस के क्या फायदे हैं | Benefits of Affirmation 

विशेषज्ञ ये मानते हैं मानते Self Affirmation Quotes बहुत ही शक्तिशाली होती हैं। कई लोगों ने इनका इस्तेमाल करके अपने सपनों को हकीकत में बदल दिया है। अगर एफर्मेशंस का ठीक तरह से इस्तेमाल किया जाए तो यह एक बहुत ही अच्छा Life Transformation Tool साबित होती है। एफर्मेशन से हमारे जीवन में बहुत से फायदे होते हैं। जैसे कि –

आत्मविश्वास का बढ़ना 

Self Affirmation Quotes हमारे भीतर चल रही नकारात्मक बातों को खत्म करके हमारे आत्मविश्वास को  बढ़ाती  हैं। यह हमारे भीतर  चल रही Negative Self Talk को सकारात्मक बातों से Replace कर देती हैं और हमारे Self Doubt को खत्म कर देती हैं। जिससे हम खुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं और खुश  रहने लगते हैं  जिनका हमारे जीवन शैली पर  सकारात्मक असर पड़ता है।

फोकस में सुधार होना

एफर्मेशंस में हमारे जीवन के लक्ष्य को निर्धारित करने और उस पर फोकस करने में बहुत मददगार होती हैं। ये कठिन समय में हमें Motivated रखती हैं ताकि हम अपना self control न खोएं और लक्ष्य से भटकें न। उसके साथ ही यह हमें हमारे ताकत पहचान में भी मददगार होते हैं।

रिश्तो में बेहतरी

अगर हमारे रिश्ते सही नहीं चल रहे हैं तो हम एफर्मेशंस की मदद से अपने खराब रिश्तों को सुधार सकते हैं। एफर्मेशंस के द्वारा हम अपने आत्म सम्मान को मजबूत बना सकते हैं साथ ही साथ अपनी व अपने संबंधियों की सभी कमजोरी को स्वीकार करना सीख सकते हैं। इस तरह हमारे रिश्ते मजबूत और प्रेम से परिपूर्ण बनाने में एफर्मेशंस एक महत्वपूर्ण किरदार निभाती हैं।

मानसिक स्थिति में सुधार होना 

अगर Self Affirmation Quotes का लगातार इस्तेमाल किया जाए तो यह हमारी मानसिक स्थिति में सुधार करने में भी काफी कारगर हैं। एफर्मेशंस के द्वारा हमारा तनाव और anxiety का स्तर नियंत्रित रहता है और विचारों के Negative Pattern को तोड़कर सकारात्मक विचार बनाने में सरलता होती है।

इरादों में मजबूती होना

Self Affirmation Quotes हमें हमारे जीवन की चुनौतियां को स्वीकार करने का साहस देती हैं और हमारी विचार प्रक्रिया को इतना मजबूत बना देती हैं कि हम जीवन में आने वाले हर उतार-चढ़ाव का सामना करने के काबिल हो जाते हैं।

एफर्मेशंस का इस्तेमाल किस तरह करें | How To Use Affirmations

एफर्मेशंस की सबसे अच्छी बात यही है कि इनका उपयोग करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको यह निश्चित करना होता है कि आप अपने जीवन में क्या पाना चाहते हैं। उसके बाद आपको अपनी Desire के मुताबिक कुछ छोटे-छोटे वाक्य बनाने होंगे जो 5-6 शब्दों के बने होंगे जिन्हें हम Positive Affirmations कहते हैं। Self Affirmation Quotes बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप जो एफर्मेशन बना रहे हैं वह बोलने में सरल हो और जिस पर आप विश्वास कर सकें कि यही आपका सच है। 

Self Affirmation Quotes बनाने के बाद आपको इन एफर्मेशंस को एक तय समय पर दोहराना है। आप इसे अपने मन में या फिर जोर-जोर से बोलकर भी दोहरा सकते हैं। इन एफर्मेशंस को बोलने का समय क्या होगा यह आप पर निर्भर करता है।

हालांकि कुछ विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि Self Affirmation Quotes बोलने का सबसे बेहतरीन समय सुबह नींद से जागने के तुरंत बाद और रात को सोने से तुरंत पहले का होता है। क्योंकि इस समय हमारा दिमाग बिल्कुल शांत अवस्था में और विचार शून्य होता है तो इस समय एफर्मेशंस दोहराने से हमारे Subconscious Mind को प्रोग्राम करना आसान हो जाता है। वहीं रात के समय हमारा मस्तिष्क अल्फा स्टेज में होता है। उसे वक्त एफर्मेशंस दोहराने से उसका हमारे subconscious Mind में स्थापित होना आसान होता है।

एफर्मेशंस को बोलने का सबसे आसान व प्रचलित तरीका है शीशे के सामने खड़े होकर इसे दोहराना। Law of Attraction की भाषा में इसे Mirror Technique कहा जाता है। इसके अंतर्गत आपको शीशे के सामने खड़े होकर अपनी आंखों में आंखें डाल कर मुस्कुराते हुए पूरे आत्मविश्वास के साथ Positive Affirmations बोलनी होती है। यह एक तरह का खुद से खुद का संवाद होता है जो आपके भीतर सकारात्मकता का संचार करता है।

चलिए हम उदाहरण के माध्यम से जानते हैं कि अपने जीवन के अलग-अलग पहलुओं को बेहतर बनाने के लिए आप किस तरह से अलग-अलग Positive Affirmations बना सकते हैं-

कामयाबी पाने के लिए एफर्मेशन | Positive Self Affirmation Quotes for Success

अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो आपके लिए एफर्मेशन एस एक बहुत ही अच्छा टूल साबित हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना लक्ष्य चुनना होगा। लक्ष्य निर्धारित करने के बाद आपको उसे लक्ष्य से जुड़े Self Affirmation Quotes बनाने होंगे जो इस प्रकार हो सकते हैं –

  1. मैं टैलेंटेड हूँ।
  2. मैं कॉन्फिडेंट हूँ
  3. मैं हर लक्ष्य को पा सकता हूँ।
  4. मैं मेहनती और सक्षम हूँ।
  5. सफलता मेरा अधिकार है।
  6. मैं अपने सपनों को पूरा करने के काबिल हूँ।
  7. मैं मानसिक रूप से बहुत मजबूत हूँ।
  8. मैं फोकस्ड हूँ।
  9. ईश्वर मेरा लक्ष्य पाने में मेरी मदद कर रहे हैं।
  10. मैं अपनी शक्तियों के लिए ईश्वर का आभारी हूँ।

इस तरह के सरल व मजबूत एफर्मेशंस बनाकर आप यदि रोज सुबह वह शाम को इन्हें दोहराते हैं तो यह Positive Affirmations बहुत ही चमत्कारिक ढंग से आपको success manifest करने में मदद करेंगी। 

अच्छी सेहत के लिए एफर्मेशन| Self Affirmation Quotes for good health

अगर आप अपने लिए अच्छी सेहत और स्वस्थ शरीर Manifest करना चाहते हैं तो इसके लिए भी एफर्मेशंस एक बहुत ही अच्छा उपाय है। आईए जानते हैं अच्छी सेहत के लिए कुछ बेहतरीन एफर्मेशंस –

  1. मैं स्वस्थ और मजबूत हूँ।
  2. मैं ऊर्जा से भरपूर हूँ।
  3. मेरा शरीर दिन-ब-दिन मजबूत हो रहा है
  4. मैं अपने शरीर को पोषित कर रहा हूँ।
  5. मेरा शरीर चमत्कारिक ढंग से स्वस्थ हो रहा है।
  6. मेरा स्वास्थ्य बहुत उत्तम है।
  7. मैं शक्ति से भरपूर हूँ।
  8. मुझे स्वस्थ रहने का अधिकार है।
  9. मैं अपने शरीर का सम्मान करता हूँ।
  10. मैं अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए आभारी हूँ।

अगर आप अस्वस्थ हैं तो कुछ दिन इन एफर्मेशंस को पूरे विश्वास के साथ महसूस करते हुए बोलें फिर आप देखेंगे कि कितने आश्चर्यजनक तरीके से आपकी सेहत में सुधार होता है। जी हां यही है Positive Affirmations  का जादू।

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए एफर्मेशन | Self Affirmation Quotes for boosting confidence

इसी तरह आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए भी एफर्मेशंस का प्रयोग कर सकते हैं। हम आपके आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए कुछ पॉजिटिव एफर्मेशंस के उदाहरण दे रहे हैं जो इस प्रकार हैं

  1. मैं हर लक्ष्य को पाने में सक्षम हूँ।
  2. खुद पर पूरा भरोसा है और मैं जानता हूँ कि मैं अपने लक्ष्य को पा लूंगा।
  3. मैं जागरूक हूँ और आत्मविश्वास से भरा हुआ हूँ।
  4. मैं प्रतिभावान हूँ।
  5. मेरा हर दिन बेहतरीन है।
  6. मैं बहुत आसानी से सफल हो सकता हूँ।
  7. सफल होने के लिए हर चीज मेरे पास उपलब्ध है।
  8. मेरी राय महत्वपूर्ण है।
  9. मैं खुद से प्रेम करता हूँ।
  10. मेरा जीवन बेहद खूबसूरत है।

आप इन Positive Affirmations की मदद से आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं जो आपके लक्ष्य को हासिल करने में काफी कारगर साबित होगा।

दिन की बेहतर शुरुआत के लिए एफर्मेशंस| Powerful Daily Affirmations 

कहते हैं कि दिन की शुरुआत अच्छी हो तो सब कुछ अच्छा होता है और Daily Positive Affirmations Quotes का उपयोग कर के आप अपने दिन की बेहतर शुरुआत कर सकते हैं। जो कि इस तरह से हो सकती हैं- 

  1. मेरा आज का दिन बेहतरीन है
  2. आज मैं अपने भीतर बेहतरीन एनर्जी महसूस कर रहा हूँ।
  3. मैं अपने आज के काम के लिए बहुत एक्साइटेड हूँ।
  4. आज मेरा मन बहुत शांत और ऊर्जावान है।
  5. आज मेरे आस-पास का माहौल बहुत खुशनुमा है। 
  6. आज मैं अपने काम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा हूँ।
  7. मेरे आज के सारे काम सही समय पर पूरे हो रहे हैं।
  8. मैं आज बहुत खुश महसूस कर रहा हूँ।
  9. आज मेरे अंदर गजब का आत्मविश्वास है।
  10. आज के इस बेहतरीन दिन के लिए मैं ईश्वर का आभारी हूँ।

पैसों के लिए एफर्मेशन | Positive Affirmations for Affirmation in Hindi

अगर आप अपने जीवन में ढेर सारे पैसे अट्रैक्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए भी एफर्मेशन एक बेहतरीन तरीका हो सकता है आई जानते हैं कुछ बेहतरीन Positive Money Affirmation हिंदी में।

  1. मैं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हूँ।
  2. पैसा मेरे पास बहुत सरलता से आता है।
  3. मैं पैसा कमाने के काबिल हूँ।
  4. मेरे पास बहुत धन है।
  5. पैसा मेरे पास अनएक्सपेक्टेड तरीके से आता है।
  6. मैं मनी मैग्नेट हूँ।
  7. मेरा जीवन बहुत ही समृद्ध है।
  8. मेरी सारी ज़रूरतें बहुत आसानी से पूरी हो रही है।
  9. ईश्वर में मेरा जीवन बहुत ही समृद्ध बनाया है।
  10. मैं अपने पैसों के लिए ईश्वर का आभारी हूँ।

 

Positive Affirmations For Money
Positive Affirmations For Money

याद रहे आपको यह सभी Positive Affirmation इस तरह से बोलनी हैं जैसे यह हकीकत में घटित हो गई हैं तभी यह काम करेंगे। इसे तरह से समझिए कि जब आप किसी वाक्य में यह कहते हैं कि “मैं ख़ुश रहना चाहता हूँ” तो यह वाक्य आपके जीवन में कमी को दर्शाता है। और जब आप यह कहते हैं कि “मैं खुश महसूस कर रहा हूँ” तो यह आपके जीवन की संपूर्णता को दर्शाता है। याद रखें आप जिस चीज के लिए संतुष्ट और आभारी महसूस करते हैं यूनिवर्स आपके जीवन में उसे चीज को और बढ़ाता है।

अंग्रेजी के कुछ सकारात्मक एफर्मेशंस | Positive Affirmations in English

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप इन Self Affirmation Quotes को हिंदी में ही बोलें। यदि आप किसी और भाषा या अंग्रेजी में सुविधाजनक महसूस करते हैं तो उस भाषा में भी इन एफर्मेशंस को दोहरा सकते हैं चलिए हम आपको कुछ अंग्रेजी एफर्मेशंस के उदाहरण देते हैं।

  1. I am Strong and Healthy.
  2. I am Confident
  3. My life is Awesome.
  4. My relationships are full of Love
  5. I am courageous.
  6. My life is Prosperous and abundant.
  7. I am creative.
  8. My day is full of hope.
  9. I am successful.
  10. God is always with me.
Positive Affirmations in English
Positive Affirmations in English

 

निष्कर्ष | Conclusion

तो दोस्तो! हमारे आज के इस आर्टिकल में हमने समझा कि एफर्मेशंस क्या है (What are Affirmation) और उनकी सहायता से किस तरह Life Transformation आसानी से की जा सकती है। हमने जाना कि एफर्मेशंस वास्तव में Subconscious mind exercises हैं जो चमत्कारिक ढंग से किसी इंसान की Reality को Shift कर सकती है। इस आर्टिकल में कुछ Affirmations के बेहतरीन उदाहरण भी दिए जो आपको अपनी Self Affirmation Quotes बनाने में सहायता करेंगे। इसी तरह की जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे।

Self Affirmations in Hindi: यहाँ देखें वीडियो

Self Affirmation Quotes-FAQ

Positive Affirmation Quotes क्या है।

पॉजिटिव एफर्मेशंस छोटे-छोटे सकारात्मक वाक्य है जो हमारे किसी सपने को हकीकत में बदलने में सहायक होते हैं।

एफर्मेशंस को बोलने का सबसे सही समय क्या है?

एफर्मेशंस बोलने का सबसे सही समय सुबह जागने के तुरंत बाद या रात को सोने के तुरंत पहले का है।

Self Affirmation Quotes किस तरह प्रयोग किए जाते हैं।

Self Affirmation Quotes जोर-जोर से बोलकर या फिर मन में दोहरा जाते हैं जिससे एक वाइब्रेशन क्रिएट होती है जो हमारे ड्रीम को manifest करने में सहायक होती है।

एफर्मेशन के मिरर तकनीक क्या है।

मिरर तकनीक में आपको आईने के सामने खड़े होकर अपने आंखों में देखते हुए एफर्मेशंस बोलनी होती हैं जो चमत्कारिक ढंग से आपके आत्मविश्वास को बढ़ाती है

एफर्मेशन पहमारी जिंदगी कैसे बदलते हैं

एफर्मेशंस हमारे भीतर आत्मविश्वास बढ़ाते हैं हमें खुद पर यकीन करना सिखाते हैं और हमें अपने सपने मेनिफेस्ट करने में सहायता करते हैं

Anu Pal

मैं अनु पाल, Wisdom Hindi ब्लॉग की फाउंडर हूँ। मैं इंदौर मध्य प्रदेश की रहने वाली हूं। मैं एक ब्लॉगर और Content Writer के साथ-साथ Copy Editor हूं और 5 साल से यह काम कर रही हूं। पढ़ने में मेरी विशेष रूचि है और मैं धर्म, आध्यात्म, Manifestation आदि विषयों पर आर्टिकल्स लिखती हूं।

Share This Article: